अंतरिक्ष ग्रीन सोसाइटी कौशाम्बी में घूम-धाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस


देश आज अपनी आजादी की 77वीं  वर्षगाँठ पूरे हर्षोल्हास के साथ मना रहा है जिसकी शुरुआत लालकिले की प्राचीर से देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ध्वजारोहण के साथ की। इसी क्रम में गाज़ियाबाद स्थित अंतरिक्ष ग्रीन सोसाइटी में यहाँ से निवासियों ने स्वतंत्रता दिवस को पारम्परिक तरीके से मिलजुलकर मनाया।  

कार्यक्रम का औपचारिक प्रारम्भ सोसाइटी के अध्यक्ष रिटायर्ड मेजर सरस त्रिपाठी ने तिरंगा फहरा कर किया, जिसमें 300 से अधिक निवासियों ने हिस्सा लिया। इसमें बच्चे, युवा और बुजुर्ग इत्यादि शामिल हुए।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मेजर त्रिपाठी ने कहा “आज हम लोग एक खुले वातावरण में जी रहे है, अपने विचार रख रहे है, अपनी पसंद की हर चीज अपने तरीके से कर रहे है तो उसके पीछे देश के लाखों लोगो और उनके परिवारों ने एक त्रासदी झेली है, अपना वलिदान दिया है।  हमें उनके इस अमूल्य योगदान को आज की युवा पीढ़ी और बच्चों को एक संस्कार के रूप में बताना चाहिए /देने चाहिए ताकि उनको इस स्वतंत्रता का आभास रहे, वो जीवन में कोई ऐसा काम न करे जो उनके सोसाइटी , परिवार या देश के विरुद्ध हो। स्वतंत्रता का सीधा मतलब जिम्मेदारी भी होता है। हम एक जिम्मेदार नागरिक बने और राष्ट्र को श्रेष्ठ बनाने में अपने छोटे छोटे योगदान देते रहे। आज भारत एक आर्थिक और सामरिक महाशक्ति बन चुका है। इसमें समाज के हर वर्ग का योगदान है”।

सोसाइटी की सचिव श्रीमती सुधा चौधरी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ” इस तरह से छोटे छोटे सामूहिक कार्यक्रम का सीधा उद्देश्य होता है कि सोसाइटी में रह रहे लोगों के बीच में मेलजोल बना रहे, आपसी सम्बन्ध प्रगाढ़ हो और सभी एक दूसरे के हित के बारे में सोचे। आपसी संबंधों की ये मिठास हमे कोई भी गलत काम या अहित करने से रोकते है और इस तरह से हम या हमारी सोसाइटी एक एकता का सन्देश देते है और बाहर का कोई भी व्यक्ति इस परिवार की तरफ आँख उठाने की हिम्मत नहीं कर सकते है”।

सोसाइटी के छोटे छोटे बच्चो ने अपनी एकल (सोलो) और ग्रुप परफॉरमेंस से इस कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए चाहे वो गणेश वंदना हो या देश के अमर बलिदानी शहीदों को समर्पित नृत्य व गान। आज पूरा माहौल देशभक्ति में सरावोर था। बच्चों के साथ ताल में ताल मिलाते हुए युवाओं ने भी एक शानदार ग्रुप म्यूजिकल परफॉरमेंस करके अपना योगदान दिया।  कार्यक्रम के उपरांत सभी भागीदारों को उनके योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया।  

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अंतरिक्ष ग्रीन की पूरी टीम ने कोई कसर नहीं छोड़ी जिसमे मुख्य  रूप से संगीता श्रीवास्तव, वंदना राय, शिखा शर्मा, निखिल सिंह, नितिन गोयल, आदित्य जैन, मोहम्मद नासिर, सौरभ सचान, अभिषेक कटियार संदीप यादव , धर्मवीर , कंचन इत्यादि शामिल थे  

Img4.jpgImg2.jpg

Related posts